हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल): ₹3600 के पार, 1 साल में किया पैसा डबल

tvrfinnews.com

यह डिफेंस स्टॉक जाएगा ₹3600 के पार, 1 साल में किया पैसा डबल

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका एक बार फिर हमारे एक और नए और शानदार आर्टिकल में तो जैसा कि आप सभी जानते हैं कि किसी भी देश की ग्रोथ के पीछे उसके सारे सेक्टर होते हैं। चाहे वह डिफेंस सेक्टर, पावर सेक्टर, रेलवे, आदि सेक्टर हो। दोस्तों जैसा कि आप सभी जानते हैं कि हमारी सरकार ने देश को विश्व की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने का संकल्प लिया है और कोई भी देश आर्थिक रूप से जब ही मजबूत होता है तब उसका डिफेंस सेक्टर मजबूत हो। हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल)

तो दोस्तों जैसा कि आप सभी जानते हैं कि हम अर्जुन आपके लिए शेयर बाजार से जुड़े ऐसे ही अपडेट लेट रहते हैं इसी के साथ दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से डिफेंस सेक्टर की हु इस ऐसी कंपनी के बारे में बताने वाले हैं उसके पास 80 हजार करोड़ का आर्डर है और अब उसे स्टॉक पर बाजार एक्सपर्ट भी अपनी प्रतिक्रिया देते हुए नजर आ रहे हैं। दोस्तों चलिए जानते हैं क्या है इस डिफेंस स्टॉक का नाम और कितना दिया है टारगेट। लेकिन आपको बता दे किसी भी निवेश की योजना बनाने से पहले एक बार खुद से रिसर्च जरूर करें।हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल)

डिफेंस स्टॉक का नाम

कुछ तो आप बता दे हम जिस कंपनी के बारे में बात कर रहे हैं, उसे कंपनी का नाम हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड है। बता दें HAL काश आज बाजार में फोकस में बना हुआ था। बता दे इसके पीछे की एक बड़ी वजह है। कंपनी को रक्षा मंत्रालय से 5250 करोड रुपए का एक कांटेक्ट है। बता दें कंपनी का शेयर सोमवार को 1.93 फ़ीसदी की तेजी के साथ 3218 रुपए के भाव पर बंद हुआ।हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल)

₹80,000 करोड़ का कॉन्ट्रैक्ट

आपको बता दे साल 2024 के बजट के पेश होने के बाद रक्षा मंत्रालय ने कंपनी से 5250 करोड रुपए का एक कॉन्ट्रैक्ट किया है। इस कॉन्ट्रैक्ट के तहत कंपनी MGI-29 एयरक्राफ्ट के लिए इंजन की खरीद, मैन्युफैक्चरिंग और सप्लाई फुलफिल करेगी। इस कंपनी की ऑर्डर बुक फाइनेंशियल ईयर 2023 में 80,000 करोड रुपए थी और डिफेंस खर्च में भारत के कारण फाइनेंशियल ईयर 2026 में यह है 3 गुना होकर 2.4 लाख करोड रुपए हो जाएगी।हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल)

शेयरों का हाल

दोस्तों बात करें HAL की शेयरों के हाल के बारे में तो, कंपनी के शेयरों ने बीते 5 सालों के दौरान अपने निवेशकों को 867% का रिटर्न प्रदान किया है। बीते 1 साल के दौरान कंपनी के शेयर लगभग 137% तक चढ़ गए हैं। बीते 6 महीना के दौरान कंपनी के शेयरों में 62 फ़ीसदी की तेजी देखने को मिली है। बात करें ब्रोकरेज फर्म की तो, मॉर्गन स्टेनली ने इस स्टॉक को ओवर रेट टैग किया है। अंतर्राष्ट्रीय ब्रोकरेज ने ₹3429 और फॉरेन ब्रोकरेज हाउस यूबीएस ने स्टॉक पर ₹3600 का टारगेट प्राइस दिया है।हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल)

लेकिन दोस्तों आपको बता दे यह सभी जानकारी इंटरनेट के माध्यम से प्राप्त की गई है। यहां स्टॉक पर टारगेट ब्रोकरेज हाउसेस द्वारा दिए गए हैं। हम आपको किसी भी तरह के निवेश की सलाह प्रदान बिल्कुल भी नहीं करते हैं। हमारा उद्देश्य केवल आपको बाजार की खबरों से अवगत कराना है किसी भी निवेश की योजना बनाने से पहले एक बार अपने वित्तीय सलाहकार से जरूर सलाह लें।हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल)

Click here: https://angel-one.onelink.me/Wjgr/xvkxnrut

हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल):

परिचय:

हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) भारत का एक प्रमुख सार्वजनिक क्षेत्र का उद्यम (पीएसयू) है जो विमान, हेलीकॉप्टर, एयरोस्पेस इंजीनियरिंग और रक्षा उपकरणों के डिजाइन, विकास, निर्माण और रखरखाव में शामिल है। यह भारत सरकार के रक्षा मंत्रालय के तहत काम करता है।

वर्तमान स्थिति:

  • शेयर मूल्य: ₹2,393 (6 मार्च 2024)
  • बाजार पूंजीकरण: ₹83,000 करोड़
  • 52-सप्ताह का उच्च: ₹2,847
  • 52-सप्ताह का निम्न: ₹1,818
  • पिछले 1 साल का प्रदर्शन: +32%

हालिया घटनाक्रम:

  • एचएएल ने भारतीय वायु सेना (IAF) को 12 Tejas Mk1A लड़ाकू विमानों की आपूर्ति के लिए ₹4,800 करोड़ का अनुबंध प्राप्त किया है।
  • एचएएल ने 50 हल्के लड़ाकू हेलीकॉप्टर (LCH) के लिए ₹3,880 करोड़ का अनुबंध भी प्राप्त किया है।
  • एचएएल ड्रोन, एयरो इंजनों और अन्य उन्नत एयरोस्पेस प्रौद्योगिकियों के विकास में भी निवेश कर रहा है।

भविष्य की संभावनाएं:

  • एचएएल को भारत और विदेशों से रक्षा उपकरणों के लिए कई ऑर्डर मिलने की उम्मीद है।
  • भारत सरकार रक्षा क्षेत्र में आत्मनिर्भरता पर ध्यान केंद्रित कर रही है, जिससे एचएएल को लाभ होगा।
  • एचएएल ड्रोन और अन्य उन्नत एयरोस्पेस प्रौद्योगिकियों के क्षेत्र में भी विकास की उम्मीद है।

जोखिम:

  • एचएएल एक पीएसयू है, और पीएसयू में अक्सर नौकरशाही और सरकारी हस्तक्षेप की समस्या होती है।
  • एयरोस्पेस उद्योग अत्यधिक प्रतिस्पर्धी है, और एचएएल को अंतरराष्ट्रीय प्रतिस्पर्धियों से कड़ी प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ता है।
  • वैश्विक आर्थिक मंदी एयरोस्पेस उद्योग को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकती है।

निष्कर्ष:

एचएएल एक मजबूत कंपनी है जिसके पास भविष्य में अच्छा प्रदर्शन करने की क्षमता है। हालांकि, निवेशकों को पीएसयू से जुड़े जोखिमों और एयरोस्पेस उद्योग में प्रतिस्पर्धा के बारे में पता होना चाहिए।

अस्वीकरण:

यह जानकारी केवल शैक्षिक उद्देश्यों के लिए है और इसे निवेश सलाह के रूप में नहीं माना जाना चाहिए। कृपया किसी भी निवेश निर्णय लेने से पहले अपना शोध करें।

अतिरिक्त जानकारी:

  • एचएएल की वेबसाइट: https://www.hal-india.co.in/
  • एचएएल का वार्षिक रिपोर्ट: [अमान्य यूआरएल हटाया गया]
  • एचएएल के शेयरों पर विश्लेषक रिपोर्ट: [अमान्य यूआरएल हटाया गया]

यह भी ध्यान रखें:

  • शेयर बाजार में जोखिम शामिल है।
  • अतीत का प्रदर्शन भविष्य के प्रदर्शन की गारंटी नहीं है।
  • किसी भी निवेश निर्णय लेने से पहले अपनी वित्तीय स्थिति और निवेश लक्ष्यों पर विचार करें।

tunesharemore_vertexpand_contentadd_photo_alternatemicsend

tvrfinnews.com

Important Information: आप इस जानकारी को अच्छे से समझे हम किसी भी तरह की कोई Paid Tips या Advise नहीं देते हैं इसके साथ हम किसी भी शेयर और म्युचुअल फंड को खरीदने और बेचनेकी सलाह नहीं देते हैं इंटरनेट पर जो बड़े पब्लिकेशंस और अन्य कंटेंट से जानकारी हमें प्रदान होती है हम उसे अपनी भाषा में आप तक अच्छे से पहुंचने का प्रयास करते हैं इ

स बात का ध्यान भी रखें हम किसी प्रकार की भ्रमिक सूचना भी प्रदान नहीं करते हैं इस बात का ध्यान जरूर रखें व्हाट्सएप ग्रुप टेलीग्राम ग्रुप यूट्यूब पर हम किसी भी निवेश की सलाह को प्रमोट नहीं करते हैं हमारा उद्देश्य आपको अच्छी नॉलेज और शेयर और म्युचुअल फंड के बारे में फंडामेंटल की जानकारी देना होता है कृपया किसी भी शेयर और म्युचुअल फंड के बारे में दी गई जानकारी को निवेश की योजना बिल्कुल ना समझे

Disclaimer :- CRYPTO DEKHO का विजन भारत में वित्तीय साक्षरता को बढ़ावा देना है। हम जो सामग्री पोस्ट करते हैं वह विशुद्ध रूप से शिक्षा और मनोरंजन के उद्देश्य से है। हम सेबी पंजीकृत वित्तीय सलाहकार नहीं हैं। इसलिए हम कोई निवेश या वित्तीय सलाहकार सेवाएं प्रदान नहीं करते हैं। आप अपने पैसे और अपने फैसलों के लिए पूरी तरह जिम्मेदार होंगे। कृपया अपने वित्तीय निवेश के लिए किसी सेबी पंजीकृत वित्तीय सलाहकार से परामर्श ले !

Click here: https://angel-one.onelink.me/Wjgr/xvkxnru

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *